BhartiyaJob.in

Jobs By Qualification

10th
12th
Diploma
ITI
Medical
Gradution
Post Gradution


Solar Water Pumps Subsidy Scheme

इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

पिछले कुछ वर्षों में, हरियाणा सरकार ने Renewable energy sources के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कई पहल शुरू की हैं। सबसे उल्लेखनीय योजनाओं में से एक हरियाणा में Solar Water Pump Yojana है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों की सिंचाई के लिए एक किफायती और टिकाऊ तरीका प्रदान करना है। इस लेख में, हम Haryana Solar Water Pump Yojana के लाभों का पता लगाएंगे और यह कैसे किसानों को उनकी आजीविका में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

जैसे की हम सब जानते है की हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के किसानो के लिए विभिन प्रकार की लाभदायक योजनाओ को लाया गया है । ऐसी ही एक योजना हरियाणा सरकार के द्वारा शुरु की गई है जिसका नाम हरियाणा सोलर वाटर पंप योजना है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार सोलर वाटर पंप को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। यदि आप भी सोलर वाटर पंप योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आर्टिकल को अंत आवश्यक पढ़े।



Haryana Solar Water Pumps Subsidy Scheme

हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है और इसका राष्ट्रीय खाद्यान्न पूल में योगदान है, इसलिए इसे अपने किसानों के लिए पर्याप्त सिंचाई सुविधाओं की आवश्यकता है। राज्य के किसानों की सिंचाई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और मौजूदा डीजल पंप सेटों को बदलकर फसल की लागत को कम करने के लिए, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग कुल 75% सब्सिडी के साथ राज्य में 3 एचपी से 10 एचपी क्षमता के सोलर पंप प्रदान कर रहा है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) के तहत 30% केंद्रीय वित्तीय सहायता और राज्य से 45%)।

ये Solar Water Pump उभरते हुए कृषि पंपों के लिए बिजली का स्वच्छ स्रोत प्रदान नहीं करेंगे बल्कि खेती की लागत को भी कम करेंगे और इस तरह किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना भूमि के उस हिस्से से किसानों की आय बढ़ाने और सिंचाई की लागत को कम करने के लिए तैयार की गई है।



हरियाणा Solar Water Pump Yojana क्या है?

हरियाणा Solar Water Pump योजना एक सरकारी पहल है जिसका उद्देश्य सिंचाई उद्देश्यों के लिए सौर ऊर्जा संचालित जल पंपों के उपयोग को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, किसान अत्यधिक रियायती दर पर सौर जल पंप खरीद सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने बिजली के बिलों पर काफी पैसा बचा सकते हैं। यह योजना हरियाणा के सभी किसानों के लिए उपलब्ध है, भले ही उनकी भूमि का आकार कुछ भी हो।

Solar Water Pumps Subsidy Scheme


सोलर पम्पिंग के लिए क्षमता के अनुसार किसानों की अनुमानित देय राशि की सूची

Sr.No.Motor TypePrice
13 HP DC, Surface (Surface) with normal Controller53,926
27.5 HP DC Submersible with Normal Controller1,13,629
310 HP AC, Submersible with Normal Controller1,40,759
410 HP DC, Submersible with Normal Controller1,42,170
510 HP DC, Surface with Universal Solar Pump Controller2,02,253
610 HP AC, submersible with Universal Solar Pump Controller2,06,486

हरियाणा Solar Water Pump योजना के लाभ

हरियाणा सौर जल पंप योजना के किसानों और पर्यावरण दोनों के लिए कई लाभ हैं। कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं:

बिजली के बिल में कमी: सौर जल पंप सूर्य के प्रकाश से संचालित होते हैं, जिसका अर्थ है कि किसान अपने बिजली के बिलों पर एक महत्वपूर्ण राशि बचा सकते हैं।

बेहतर फसल की पैदावार: सौर जल पंप सिंचाई का एक विश्वसनीय और सुसंगत स्रोत प्रदान करते हैं, जो फसल की पैदावार में सुधार करने और बेहतर गुणवत्ता वाली उपज सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

सतत खेती: सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंपों का उपयोग करके, किसान अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं और स्वच्छ और हरित पर्यावरण में योगदान कर सकते हैं।

पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम: सौर जल पंपों की मदद से, किसान डीजल और पेट्रोल जैसे पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर अपनी निर्भरता कम कर सकते हैं, जो महंगे और पर्यावरण के लिए हानिकारक दोनों हैं।

हरियाणा सौर जल पंप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी किसान भाई ध्यान दे सरकार आपको दो तरीके से Solar Water Pump प्रदान कराती है |

1 . PM-KUSUM योजना के तहत जिसमे केवल वही किसान Solar Water Pump लगवा सकते है जिनका नाम लिस्ट में आता है

2 . राज्य सरकार किसानो को Solar Water Pump प्रदान कराती है | जिसके तहत हर एक किसान Solar Water Pump लगवाने के लिए फॉर्म भर सकता है |

Haryana Solar Water Pump Apply Link | Notification PDF

हरियाणा सौर जल पंप योजना के लिए आवेदन करने के लिए, किसानों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

हरियाणा नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (HAREDA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें।

व्यक्तिगत जानकारी, भूमि के आकार और बैंक विवरण सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें।

आधार कार्ड, भूमि दस्तावेज और बैंक पासबुक सहित सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।

StateLinksStateLinks
GujaratClick HereNagalandClick Here
HaryanaClick HereArunachal PradeshClick Here
PunjabClick HereOdishaClick Here
KarnatakaClick HereManipurClick Here
RajasthanClick HereMeghalayaClick Here
TamilnaduClick HereUttrakhandClick Here
TripuraClick HereJharkhandClick Here
KeralaClick HereJammu & KashmirClick Here
Uttar PradeshClick HereJoin UsClick Here


निष्कर्ष
हरियाणा सौर जल पंप योजना हरियाणा सरकार की एक उत्कृष्ट पहल है जिसका उद्देश्य कृषि में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देना है। सौर ऊर्जा से चलने वाले पानी के पंपों का उपयोग करके, किसान अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, फसल की पैदावार में सुधार कर सकते हैं और स्वच्छ और हरित पर्यावरण में योगदान कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि इस लेख ने आपको हरियाणा सौर जल पंप योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है और यह भी बताया है कि यह किसानों की आजीविका को बेहतर बनाने में कैसे मदद कर सकता है।

इस न्यूज अपडेट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Leave a Comment